test
Friday, June 21, 2024
HomeWomen's HealthHair Progress Suggestions in Hindi

Hair Progress Suggestions in Hindi


एक उम्र के बाद सभी के बाल झड़ने लगते है लेकिन आज के समय में कम उम्र में ही लोग बालों के झड़ने की समस्या से घिर गए है। हेयर प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल, अस्वस्थ खानपान, तनाव यह सभी बालों को प्रभावित करते हैं। जिससे बालों का विकास रुक जाता हैं, लेकिन आप कुछ घरेलू उपाय करके और अपनी जीवनशैली में बदलाव लाकर इससे छुटकारा पा सकते है।

बाल कैसे बढ़ते हैं – How Does Hair Develop?

मनुष्य के जन्म के साथ ही बालों के रोम भी विकसित हो जाते है। यह खोपड़ी पर लगभग ८०,००० से १२०,००० तक होते हैं।

एक दिन में लगभग १०० बालों के झड़ने को सामान्य ही माना जाता है।

बाल खोपड़ी की त्वचा के नीचे एक कूप के नीचे जड़ से बढ़ते हैं। स्कैल्प में रक्त कूप में जाता है जिससे बालों की जड़ को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति होती है, इस तरह बालों का विकास होता है।

जैसे-जैसे बाल बढ़ते हैं, यह त्वचा से होकर एक ऑयल ग्लैंड से गुजरते हैं। इस ग्रंथि का तेल ही बालों को चमकदार और मुलायम बनाने का काम करता है।

बाल बढ़ाने के उपाय – Hair Progress Suggestions in Hindi

आप बालों को लम्बा करने के घरेलु उपाय करके अपने बालों को बढ़ा सकते है। यह उपाय आपके बालों में नई चमक और जान डाल देंगे। तो जानते हैं क्या है वो तरीके जो जड़ों से आपके बालों को मजबूत बना देंगे।

१. विटामिन शामिल करें

घर पर बाल उगाने के नुस्खे में मल्टीविटामिन का सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता हैं। जो बालों के लिए अच्छे होते हैं। इनमें बायोटिन और सी और बी जैसे महत्वपूर्ण विटामिन शामिल होना चाहिए। स्वस्थ बालों के लिए इन विटामिन और खनिजों का सेवन करें।

  • विटामिन ए
  • विटामिन सी
  • विटामिन ई
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड
  • लोहा
  • जस्ता

२. गर्म पानी से बचें

स्वस्थ बालों के विकास के लिए गर्म पानी से बाल धोने से बचे। ठंडा पानी आपके बालों के लिए अच्छा होता है। कभी भी बाल धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। ठंड के मौसम में हल्के गुनगुने पानी से बाल धो सकते हैं।

३. मालिश करे

बालों की मालिश करने से रक्त का संचार अच्छा होता है। मालिश तनाव को दूर करने में भी मदद कर सकती है। आप किसी भी हर्बल तेल से मालिश कर सकते है। इसके अलावा नारियल, जैतुन, सरसों का तेल भी बाल बढ़ाने का तेल है इनसे मालिश करें।

४. शैंपू कम करें

बालों को कितनी बार शैम्पू करते हैं, इसका आपके बालों के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है। अपने बालों को सप्ताह में दो से तीन बार शैम्पू करें। इससे ज्यादा करने पर बालों में रूखापन आ जाता हैं।

५. स्वस्थ खाएं

स्वस्थ आहार खाने से बालों का अंदर से बाहर तक बेहतरीन विकास होता हैं। बायोटिन, प्रोटीन और स्वस्थ वसा बाल लम्बे करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। बायोटिन के लिए अंडे,  सैल्मन और चिकन खा सकते हैं। प्रोटीन के लिए मछली, लीन मीट, डेयरी प्रोडक्ट और टोफू खाएं। वसा प्राप्त करने के लिए एवोकैडो, नट्स या जैतून के तेल का सेवन करें।

६. नियमित ट्रिमिंग करे

बालों को लंबा करने के लिए नियमित ट्रिमिंग करवाना जरुरी है एक माइक्रो ट्रिम (जिसमें अवांछित स्प्लिट एंड्स को काटते है) यह बालों को लम्बे और स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

७. रेशम तकिये पर सोएं

कॉटन के तकिए की जगह सिल्क वाले पिलोकेस पर सोएं। चिकना कपड़ा आपके स्ट्रैंड्स के बीच कम घर्षण पैदा करेगा और नींद से उठने के बाद आप देखेंगे की आपके बाल में कम उलझने हुई है।

८. अत्यधिक हीट से बचें

बालों को ओवर-स्टाइल करना बंद कर दें। हिटिंग आपके बालों को नुकसान पहुँचाती हैं जिससे बाल टूटने लगते है और घुंघराले भी होने लगते है यह आपके बालों को बेजान कर देती हैं।

९. धीरे से ब्रश करें

अपने बालों पर हल्के हाथों से ब्रश करें। सिर पर केवल १०-१५ प्रतिशत किस्में ही विकास के चरण में होती हैं। तेज ब्रश करने से उन सभी महत्वपूर्ण विकास चरणों में से कुछ को आप नुकसान पहुंचा सकती हैं।

१०. कैफीन युक्त उत्पाद

कैफीन बालों के विकास को बढ़ावा देता है। शोध से पता चलता है कि शैंपू और कंडीशनर में कैफीन बालों के झड़ने को रोक सकता है।

११. मिनोक्सिडिल

मिनोक्सिडिल जैसे कुछ तत्व हैं, इन तत्व का बालों के विकास के लिए चिकित्सकीय परीक्षण किया गया है जिसके सकारात्मक परिणाम दिखाए गए हैं। सिर के पीछे वंशानुगत बालों के झड़ने के इलाज के लिए मिनोक्सिडिल का उपयोग किया जाता है।

१२. स्कैल्प पर एंटीऑक्सीडेंट लगाएं

स्कैल्प पर एंटीऑक्सिडेंट का प्रयोग करने से बालों का झड़ना काफी कम हो सकता है और स्कैल्प की स्थिति में सुधार होता है। खोपड़ी की स्थिति में भी सुधार होता हैं।

१३. तनाव ना लें

शोध से पता चलता है कि तनाव से बाल झड़ सकते हैं। इससे रोम छिद्र बंद हो जाते है जिसके दौरान वे नए किस्में उगाने के बजाय बाल झड़ने का कारण बन जाते हैं। इसलिए तनाव नहीं लेना चाहिए।

१४. बालों को नियमित रूप से ब्रश करें

रोजाना अपने बालों को पर कंघा करें। यह बालों और खोपड़ी के समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा हो सकता है।

१५. शांत रहें

आप जितना ज्यादा तनाव लेंगे आपके बाल ज्यादा झड़ेंगे। तनाव से राहत के लिए अपनी दिनचर्या में गतिविधियों को शामिल करें। जिसमें योग, किताब पढ़ना या सैर पर जाना आपके बालों को लंबे और मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।

लड़कियों के लिए लंबे बालों के टिप्स – Lengthy Hair Suggestions in Hindi for Lady

हर लड़की चाहती है की उनके बाल लम्बे और खूबसूरत हो। लेकिन व्यस्त जीवनशैली में वह अपने बालों की देखभाल नहीं कर पाती है। ऐसे में आप कुछ हेयर केयर टिप्स को फॉलो करके अपने बालों का ध्यान रख सकती है। जानिए लड़कियों के लिए लंबे बालों के टिप्स क्या हैं।

  • गर्म उपकरणों और स्टाइलिंग उत्पादों से दूर रहे।
  • कभी भी गीले बालों पर कंघा ना करे नमी की वजह से बाल ज्यादा टूटते हैं।
  • रोजाना उचित मात्रा में पानी पिए।
  • किसी अच्छे कंघे का इस्तेमाल करें जिसमें आपके बाल फंस कर न टूटे।
  • अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करें।
  • ठंडे पानी से बाल धोएं।
  • सप्ताह में कम से कम १ बार अपने बालों में तेल लगाएं।
  • हेयर ड्रायर का इस्तेमाल ना करें।
  • बालों में नियमित ट्रिम करवाते रहे।
  • अपने बालों को सुखाने के लिए कभी भी टॉवल से रगड़े नहीं।

पुरुष बालों का कैसे ख्याल रखें? – Hair Progress Suggestions for Males

महिलाओं को तो बालों की समस्याएं होती है। इसके साथ ही पुरुष भी बालों की कई तरह की समस्याओं का सामना करते हैं। तो आगे आपको पुरुषों के लिए लंबे बालों के टिप्स बताये गए है। जिससे आप अपने बालों को स्वस्थ बना सकेंगे।

  • धूम्रपान का असर बालों की सेहत पर पड़ता है इससे बाल खराब होते है।
  • खानपान का ध्यान रखें फलों और सब्जियों का सेवन करें।
  • योग और एक्सरसाइज भी बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
  • तनाव ना लें तनाव से भी बालों का विकास रुक जाता है।
  • हेयर ग्रोथ टिप्स में सबसे जरुरी है भरपूर नींद लेना तो पूरी नींद लें।
  • अपने बालों पर नियमित रूप से तेल से मसाज करें।
  • बालों को हमेशा कोमलता से ब्रश करे जोर से बालों को खींचे या रगड़े नहीं।

हेयर ग्रोथ के लिए क्या खाएं –  Meals for Wholesome Hair

बालों से जुडी समस्या को ठीक करने के लिए बालों की जड़ों को पोषण पहुँचाना सबसे जरुरी हैं। आपको अपने खाने में कुछ बदलाव करने होंगे और बायोटिन जैसे स्वस्थ भोजन का सेवन करना होगा। इन फूड्स को अपने खाने में शामिल करे। जिससे आपके बाल लम्बे, मजबूत और सुंदर हो जाएंगे।

१. फलियां

फलियों में बायोटिन उच्च मात्रा में होता है। बायोटिन प्राप्त करने के लिए मूंगफली और सोयाबीन सबसे बेहतरीन हैं। आप मटर, बीन्स और दाल से प्रोटीन, फाइबर प्राप्त कर सकती है।

२.  पालक

पालक बायोटिन का सबसे अच्छा स्रोत है। इसके साथ ही पालक में विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और फोलिक एसिड भी पाया जाता है।

३. अंडे

यदि आपको अंडे पसंद है तो आप अंडे को अपने रोज के आहार में शामिल करें। अंडे में प्रोटीन, विटामिन, लोहा, खनिज और फास्फोरस होते हैं। अंडे की जर्दी में अच्छी मात्रा में बायोटिन पाया जाता है।

४.  नट्स

नट्स हेल्थ के लिए बहुत अच्छे होते है। नट्स में फाइबर, प्रोटीन और अनसैचुरेटेड फैट होता हैं। आप बायोटिन के लिए बादाम, हेज़लनट्स और काजू खा सकते है।

५. सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीजों में पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन ई, मैग्नीशियम के साथ ही बायोटिन भी होता है। आप अपने दैनिक आहार में नाश्ते के रूप में या सलाद पर डालकर इसे खा सकते हैं।

६. केला

रोज आप २ केले खाएं। केले खाने से आपको फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, तांबा, पोटेशियम और भी बहुत से पोषक तत्व प्राप्त होंगे।

निष्कर्ष :

बाल हमारी पर्सनालिटी के लिए सबसे महत्वपूर्ण होते है। सुंदर बालों से ही हमारी पर्सनालिटी अच्छी दिखाई देती है। आप भी अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए इन उपायों को जरूर अपनाएं। यह हेयर ग्रोथ टिप्स आपके बालों को लम्बा, मजबूत और स्वस्थ बनाए रखेंगे।



RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments